भारत के पास है दुनिया की चौथी सबसे मजबूत सेना, किस नंबर पर है पाकिस्‍तान और चीन की सेना? जानें क्‍या कहती है ये रिपोर्ट

 
Indian Army
भारतीय सेना दुनिया की चौथी सबसे मजबूत सेना है. ये बात हाल ही में एक रिपोर्ट में सामने आयी है. दरअसल ग्लोबल फायरपावर की हाल ही में जारी 2024 की सैन्य शक्ति रैंकिंग के अनुसार, भारत के पास वैश्विक स्तर पर चौथी सबसे मजबूत सेना है.

इस लिस्‍ट में दुनिया की सबसे मजबूत सेना के तौर पर अमेरिका का नाम है. अमेरिका के बाद दूसरा नंबर रूस को दिया गया है और तीसरे नंबर पर चीन को रखा गया है. इनके बाद चौथे नंबर पर भारत की सेना है. बता दें कि ग्लोबल फायरपावर 145 विभिन्न देशों की रक्षा संबंधी जानकारी पर नज़र रखता है.

किस नंबर पर है पाकिस्‍तानी सेना

ग्लोबल फायरपावर की 2024 की सैन्य शक्ति रैंकिंग लिस्‍ट में पाकिस्‍तान को नौवें नंबर पर रखा गया है. इस रैंकिंग में भारत के बाद पांचवें नंबर पर दक्षिण कोरिया, छठे नंबर पर ब्रिटेन, सातवें पर जापान, आठवें नंबर पर तुर्किए, नौवें नंबर पर पाकिस्तान और दसवां नंबर इटली की सेना को दिया गया है. 

सबसे कम शक्तिशाली सेना है भूटान 

अगर दुनिया की 10 सबसे कम शक्तिशाली सेना की बात करें तो इस मामले में पहला नंबर भूटान का है. लिस्‍ट में भूटान को दुनिया की सबसे कम ताकतवर सेना बताया गया है. भूटान के बाद दूसरे नंबर पर मोल्दोवा, तीसरे नंबर पर सुरीनामे, चौथे नंबर पर सोमालिया, पांचवें नंबर पर बेनिन, छठे नंबर पर लाइबेरिया, सातवें नंबर पर बेलीज, आठवें नंबर पर सियेरा लियोन, नौवें नंबर पर सेंट्रल अफ्रीकन रिपब्लिक और दसवें नंबर पर आइसलैंड की सेना है. 

इस तरह तैयार की जाती है ये लिस्‍ट

इन देशों की सैन्य शक्तियों की रैंकिंग करते समय करीब 60 कारकों को ध्यान में रखा गया, जिसमें सैनिकों की संख्या, सैन्य उपकरण, वित्तीय स्थिरता, भौगोलिक स्थिति और उपलब्ध संसाधन शामिल हैं. ये कारक मिलकर पॉवर इंडेक्स स्कोर निर्धारित करते हैं, जहां कम स्कोर मजबूत सैन्य क्षमताओं का संकेत देते हैं. ग्लोबल फायरपावर सैन्य ताकत रिपोर्ट यह भी जांच करती है कि प्रत्येक देश की रैंकिंग एक वर्ष से अगले वर्ष तक कैसे बदल गई है.

Tags