Omegle :- क्यों बंद किया गया ?

अजनबियों से ऑनलाइन मिलने से लेकर विदेशी संस्कृतियों की खोज तक, देखें कि यह तुरंत हिट क्यों हुआ
 
Omegle :- क्यों बंद किया गया ?
बंद करने का निर्णय तब आया जब सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को दुनिया भर के नियामकों की बढ़ती जांच का सामना करना पड़ रहा है

Omegle :-   

  • ओमेगल का अद्वितीय विक्रय बिंदु इसकी गुमनामी और पंजीकरण आवश्यकताओं की कमी थी
  • सोशल मीडिया उल्लेखों और अन्य प्लेटफार्मों पर वायरल वीडियो से मंच की लोकप्रियता को बढ़ावा मिला
  • ओमेगल की वैश्विक पहुंच ने विविध पृष्ठभूमि और संस्कृतियों के उपयोगकर्ताओं को जोड़ा

लोकप्रिय लाइव वीडियो चैट वेबसाइट ओमेगल ने 14 साल के संचालन के बाद बंद करने की घोषणा की। संस्थापक, लीफ़ के ब्रूक्स ने कहा कि वेबसाइट का संचालन अब आर्थिक और मनोवैज्ञानिक रूप से टिकाऊ नहीं था। मंच के ख़त्म होने का एक अन्य कारण दुरुपयोग के दावे हैं।

एक मामला जहां एक युवा अमेरिकी ने मंच पर बेतरतीब ढंग से उसे एक पीडोफाइल के साथ जोड़ने का आरोप लगाया, जिससे मंच की सुरक्षा में छेद हो गया। चुनौतियों के बावजूद, प्लेटफ़ॉर्म एक समर्पित उपयोगकर्ता आधार हासिल करने में कामयाब रहा और लोकप्रियता हासिल करने के लिए इंस्टाग्राम और टिकटॉक जैसे अन्य लोकप्रिय प्लेटफार्मों पर भी काम किया।

ब्रूक्स ने बताया कि क्यों ओमेगल उपयोगकर्ताओं के बीच तुरंत हिट हो गया। उन्होंने कहा, "मेरा मानना ​​है कि इसका नए लोगों से मिलना एक बुनियादी मानवीय ज़रूरत है, और ओमेगल उस ज़रूरत को पूरा करने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है। जैसा कि कहा जाता है: "यदि आप एक बेहतर चूहादानी बनाते हैं, तो दुनिया आपके साथ काम करेगी अपने दरवाजे तक एक रास्ता बनाओ।''

 Omegle इतना लोकप्रिय क्यों था :-

अजनबी :-  ओमेगल का अनोखा विक्रय बिंदु इसकी गुमनामी और पंजीकरण आवश्यकताओं की कमी थी। इसने इसे कई उपयोगकर्ताओं के लिए अविश्वसनीय रूप से सुलभ और आकर्षक बना दिया। प्लेटफ़ॉर्म ने उपयोगकर्ताओं को व्यक्तिगत जानकारी प्रकट किए बिना अजनबियों से जुड़ने की अनुमति दी, जिससे मुक्ति और रोमांच की भावना पैदा हुई।

अप्रत्याशितता :-  अधिकांश अन्य प्लेटफ़ॉर्म अप्रत्याशित इंटरैक्शन से दूर रहेंगे। हालाँकि, ओमेगल की यादृच्छिक जोड़ी सुविधा ने उत्साह और अप्रत्याशितता का तत्व पेश किया। उपयोगकर्ता दुनिया के किसी भी हिस्से से किसी से भी जुड़ सकते हैं, जिससे प्लेटफ़ॉर्म का आकर्षण और बढ़ जाता है। अज्ञात के इस तत्व ने अप्रत्याशित संबंध बनाने और आकर्षक बातचीत करने की संभावना प्रदान की।

विविध वार्तालाप :-  ओमेगल की वैश्विक पहुंच ने विविध पृष्ठभूमि और संस्कृतियों के उपयोगकर्ताओं को जोड़ा। इसने अंतर-सांस्कृतिक संपर्क और विचारों के आदान-प्रदान की अनुमति दी, जिससे नए दृष्टिकोणों को उजागर करने में सुविधा हुई।

सामाजिक मानदंडों का अभाव :- ओमेगल का उद्देश्य व्यक्तियों को निर्णय के डर के बिना स्वतंत्र रूप से व्यक्त करने के लिए एक मंच प्रदान करना है। हालाँकि, इसने अनफ़िल्टर्ड वार्तालापों की जांच के द्वार भी खोल दिए, विशेषकर संवेदनशील विषयों पर।

ओमेगल को क्यों बंद किया गया ?

बंद करने का निर्णय तब आया जब सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को दुनिया भर के नियामकों की बढ़ती जांच का सामना करना पड़ रहा है। यूके, यूएस और ऑस्ट्रेलिया सहित देशों में पीडोफाइल के खिलाफ 50 से अधिक मामलों में ओमेगल का उल्लेख किया गया है। प्लेटफ़ॉर्म के लिए एक और झटका टिकटॉक पर प्रतिबंध था। 2021 में बीबीसी की जांच के बाद वीडियो-शेयरिंग प्लेटफॉर्म ने ओमेगल के लिंक साझा करने पर प्रतिबंध लगा दिया, जिसमें पाया गया कि वेबसाइट पर बच्चे खुद को अजनबियों के सामने उजागर कर रहे थे।

Tags